जानिए, कोरोना से बचाव में कैसे मददगार है दालचीनी और साथ ही इसके अन्य फायदे

जानिए, कोरोना से बचाव में कैसे मददगार है दालचीनी और साथ ही इसके अन्य फायदे

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ते संक्रमित मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। लगातार इससे संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। हालांकि वैज्ञानिक इसके इलाज को लेकर वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई वैक्सीन पूरी तरह से तैयार नहीं हुई है, ऐसे में कुछ दवाइयां हैं जिनसे कोरोना का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ देशी उपाय भी हैं जो कोरोना के इलाज में कारगर बताए जा रहे हैं। जैसे कि मेडिकल एक्सपर्ट द्वारा लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है। लेकिन काढ़े में दालचीनी का इस्तेमाल करना बेहद फ़ायदेमंद माना जा रहा है। दरअसल यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इससे न केवल कोरोना से बचने में मदद मिलेगी बल्कि इसके सेवन के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पढ़ें- आयुर्वेद की इन चार औषधियों से करें कोरोना से बचाव

दालचीनी के फायदे (Health Benefits of Cinnamon or Dalchini in Hindi):

कोरोना के इलाज में रामबाण औषधि है दालचीनी (Health Benefits of Cinnamon for Coronavirus Tretment in Hindi):

दालचीनी सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कारगर है। यही वजह है कि आयुष मंत्रालय ने भी ऐसे काढ़े का सेवन करने की सलाह दी है, जिसमें दालचीनी की मात्रा भी मिली हुई हो। 

हृदय रोग के खतरे को कम करता है दालचीनी (Health Benefits of Cinnamon for Heart in Hindi):

दालचीनी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है, जिससे हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। यह बात कई चिकित्सीय परीक्षणों में भीं साबित हुई है।

कैंसर के भी खतरे को करता है कम (Health Benefits of Cinnamon for Cancer in Hindi):

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की मानें तो दालचीनी में एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। 

डायबिटीज के खतरे को किया जा सकता है कम (Health Benefits of Cinnamon for Diabetes in Hindi):

दालचीनी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा और इंसुलिन को संतुलित बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में सहायक हो सकता है।

बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचाता है दालचीनी (Health Benefits of Cinnamon For Bacterial and Iungal Infection in Hindi):

दालचीनी में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो आपको बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचा सकते हैं। इसीलिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता ही और साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी मजबूत करने के बढ़िया विकल्प

अनलॉक डाउन में केवल स्ट्रांग इम्यूनिटी का वार कोरोना की हार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।